UPSC IAS Exam Kaise Clear Kare

UPSC IAS Exam को First Attempt में Kaise Clear करें?

Posted on

देश में सिविल सेवक बनने के इच्छुक कई लोगों द्वारा UPSC सिविल सेवा परीक्षा का प्रयास किया जाता है. सिविल सेवा परीक्षा में तीन चरण होते हैं. सबसे पहले प्रारंभिक, समाशोधन है जो आप मुख्य परीक्षा में आगे बढ़ते हैं. अंतिम चरण यूपीएससी बोर्ड द्वारा साक्षात्कार है, जिसे व्यक्तित्व परीक्षण भी कहा जाता है. कहने की जरूरत नहीं है, प्रत्येक चरण के लिए उन्हें समर्पित करने और एक अच्छी रैंक प्राप्त करने के लिए अत्यधिक समर्पित तैयारी और स्पष्ट रणनीति की आवश्यकता होती है. यदि प्रश्न “पहले प्रयास में IAS कैसे साफ़ करें?” या “पहले प्रयास में यूपीएससी कैसे साफ़ करें?” अपने दिमाग को पार करता है, आपको उत्तर खोजने के लिए पढ़ना चाहिए! यह लेख 1 प्रयास में ही IAS को क्लियर करने के लिए रणनीतियों के बारे में बात करता है.

  • समर्पण और जुनून हो
  • टेस्ट पेपर का अभ्यास करें
  • संशोधित करें
  • लक्ष्य रखें
  • योजना बनाए
  • करंट अफेयर्स पर ध्यान दें
  • स्रोत बुद्धिमानी से
  • परीक्षा पैटर्न के अनुसार अध्ययन करें

परीक्षा को एक बोझ के रूप में, लेकिन अपनी प्रतिभा और बुद्धिमत्ता को सुधारने और दिखाने के लिए एक सुनहरे अवसर के रूप में. यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स को फतह करने के लिए हमें आठ चरणों का सारांश दें

अंत में, आपको एक जुनून और दृढ़ता के साथ कड़ी मेहनत करनी चाहिए और अपने सपने के बारे में सोचना चाहिए. इससे पहले कि आप कार्य की व्यापकता के कारण आपको छोड़ दिया जाए, आप को लुभा सकते हैं. याद रखें प्रीलिम्स केवल आधी लड़ाई है. आप स्वयं इस अवस्था में उत्साह नहीं खो सकते. तो हिरन, कठिन अध्ययन, अपने आप को उस अतिरिक्त मील जाने के लिए होगा. नजर न लगे

डगमगाना मत

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों के उत्तर देने से आप UPSC द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार का अंदाजा लगा सकते हैं और आपको पहले से ही अपनी तैयारी के स्तर का अच्छी तरह से आकलन करने में मदद मिलती है. इसके अलावा, आप अपने जवाबों को आशावादी समय दे सकते हैं. यह आपको यह जानने में भी मदद करता है कि आप प्रत्येक प्रश्न पर कितना समय बिता सकते हैं.

मॉक टेस्ट

इस परीक्षण को समझने के लिए समझ, मानसिक क्षमता, तार्किक तर्क आदि जैसे पहलुओं को शामिल करने के लिए गहन अभ्यास की आवश्यकता होती है. CSAT (GS पेपर II) को क्रैक करने के बारे में अधिक जानने के लिए, यहां क्लिक करें.

व्यव्हार की परीक्षा

आपने जो सीखा है उसे संशोधित करने का महत्व विशेष रूप से प्रीलिम्स के लिए कम नहीं किया जा सकता है क्योंकि इसमें बहुत सारे तथ्यों को याद करने में सक्षम होना शामिल है. यह वह जगह है जहाँ नोट बनाना चित्र में आता है. अच्छी तरह से बनाए गए नोटों के साथ, आप पूरे पाठ्यक्रम को संशोधित कर सकते हैं.

संशोधन

यह क्लिच है लेकिन सच है. If फेलिंग टू प्लान असफल होने की योजना बना रहा है. ’यदि आप पहले प्रयास में ही सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स क्लियर करना चाहते हैं, तो आपको प्लानिंग और अध्ययन करना होगा. विशाल यूपीएससी पाठ्यक्रम को कवर करने के लिए, आपको अपने दिन, अपने सप्ताह और अपने महीने की योजना बनानी होगी. आपके पास एक दैनिक दिनचर्या होनी चाहिए जहाँ आप अध्ययन करने के लिए निश्चित समय बिताते हैं. दैनिक या साप्ताहिक लक्ष्य रखें और उन्हें प्राप्त करने का प्रयास करें. यह पूरे पाठ्यक्रम को कवर करने का एकमात्र तरीका है.

योजनाएं और लक्ष्य

करंट अफेयर्स पर खुद को अपडेट रखने के लिए एक या दो अच्छे समाचार पत्र पढ़ें. द हिंदू और द इंडियन एक्सप्रेस की सिफारिश है. राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय राजनीति, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और सामाजिक-आर्थिक मुद्दों के विषयों पर नवीनतम के लिए समाचार वेबसाइटों के माध्यम से भी जाएं.

सामयिकी

प्रत्येक यूपीएससी सिविल सेवा के इच्छुक व्यक्ति को पता है कि अध्ययन सामग्री को विभिन्न स्थानों से खट्टा होना चाहिए, लेकिन बहुत सारी किताबें पढ़ने की कोशिश करने में गलती न करें और अंत में भ्रमित और निराश हो जाएं. कुछ किताबों पर फैसला करें और उनसे चिपके रहें.

कई स्रोत

UPSC प्रीलिम्स और मेन के बीच मुख्य अंतर प्रश्नों के प्रकार में है. प्रीलिम्स उद्देश्यपूर्ण हैं और प्रकृति में अन्य वर्णनात्मक हैं. इसलिए, प्रीलिम्स के लिए बहुत अधिक विस्तार से जाने की आवश्यकता नहीं है. अपनी मूल बातें सही पाने के लिए NCERT पाठ्यपुस्तकें पढ़ें. पैटर्न को समझने के लिए पिछले वर्ष के परीक्षा पत्रों से गुजरें.

सबसे पहली बात – UPSC सिलेबस और पैटर्न को समझें

पहले प्रयास में IAS कैसे Crack करें?

इसलिए यूपीएससी प्रीलिम्स को पहले प्रयास में ही समाप्त करना उचित है. यदि आप UPSC प्रीलिम्स 2020 लेने की तैयारी कर रहे हैं, तो पहले ही प्रयास में प्रीलिम्स को कैसे क्रैक करें, इसके बारे में कुछ सुझाव प्राप्त करें

उम्मीदवारों को पहले प्रयास में ही प्रीलिम्स को साफ़ करने और साफ़ करने की आवश्यकता है क्योंकि विचार करने के लिए आयु मानदंड के अलावा अनुमत प्रयासों की संख्या की एक सीमा है. आयु सीमा और अनुमत प्रयासों की संख्या के विवरण के लिए, यहां क्लिक करें.

यूपीएससी परीक्षाओं के संशोधित पैटर्न के अनुसार, सिविल सेवा प्रीलिम्स के लिए दो पेपर होते हैं – सामान्य अध्ययन (GS) पेपर I और CSAT (सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूड टेस्ट) पेपर II. उनके पास बहुविकल्पीय प्रश्न हैं और नकारात्मक अंक हैं. दोनों पेपर 200 अंकों के हैं. यदि आप किसी उत्तर को गलत मानते हैं, तो आप एक तिहाई अंक खो देते हैं. इस प्रकार, यदि आपको एक उत्तर सही मिलता है और तीन गलत उत्तरों को चिह्नित करते हैं, तो आप शून्य अंक अर्जित करते हैं. प्रत्येक पेपर को पूरा करने के लिए आपके पास दो घंटे का समय है. निम्न तालिका आपको सिविल सेवा प्रारंभिक के लिए कवर किए जाने वाले विषय प्रदान करती है.

ऐसी ही information और govt. job notification के लिए हमारे साथ जुड़े रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *