SSC CGL Exam First Attempt Me Kaise Clear Kre

SSC CGL को First Attempt में Kaise Clear करें?

Posted on

लाखों नौकरी चाहने वाले कोई भी सरकारी नौकरी के notification का बेसब्री से इंतज़ार करते है. Staff Selection Commission (SSC) से combined graduate level (CGL) भर्ती अधिसूचना का बेसब्री से इंतजार करते हैं. SSC-CGL से परिचित नहीं होने वाले उम्मीदवारों को हमारे विशेष लेख को ज़रूर पढ़ना चाइये.

 SSC-CGL के लिए प्रतियोगिता आसान नहीं होती है. देखस जाए तो SSC-CGL एग्जाम के लिए कम से कम 30 लाख से ज़्यादा candidates registration करते हैं, जो की यह दर्शाता है की कम्पटीशन पहल से किता ज़्यादा हो चूका है. इस exam का tier-1 paper हर साल August या September में कराए जाते है. कई candidates का मानना ​​है कि इस All India Entrance Examination में preparation की strategy (रणनीति) की आवश्यकता होती है जो coaching institutes में available हैं.

अगर सच कहा जाए तो coaching institutions केवल आपकी तैयारी में मदद करने में एक छोटी भूमिका निभाएंगे. यदि आप प्रतिबद्ध हैं और किसी व्यक्तिगत या किसी भी कारण से coaching classes नहीं ले पा रहे हैं, तो आपको यह जानकर आश्चर्य होगा की आप घर पर तैयारी करके SSC-CGL crack कर सकते हैं. यहां बताया गया है कि आप coaching classes में कदम रखे बिना घर पर SSC-CGL exam की तैयारी कैसे कर सकते हैं.

CGL Exam को समझे

Combined Graduate Level (CGL) एक calendar year यानि हर साल में SSC द्वारा recruitment exam में से एक है, इसके अलावा देश में सबसे लोकप्रिय परीक्षाएं जैसे कि combined higher secondary (10 + 2) और junior engineer. SSC CGL के लिए 30 लाख से अधिक अनुमानित कैंडिडेट्स register करते हैं और करीब 15 लाख से अधिक कैंडिडेट्स CGL tier- I exam देते हैं. tier -2 के लिए लगभग 2 लाख candidates को बुलाया जाएगा. जैसा की इस भर्ती परीक्षा के लिए प्रतियोगिता (competition) बहुत ही बड़ी है, तो आपको यह पहले से ही तय करना की आपको इस भीड़ से बहार खड़ा होना है और इसकी तयारी पहले से ही करनी शुरू कर दें.

CGL exam को समझें अपनी तैयारी शुरू करने से पहले, उम्मीदवारों को SSC-CGL exam के बारे में सब कुछ पता होना चाहिए. exam pattern से लेकर syllabus तक, आपको exam से परिचित होना चाहिए. हालांकि SSC-CGL में aptitude section होते हैं, लेकिन किसी को exam के लिए अनोखे तरीके से तैयारी करनी होती है. exam के point of view को समझने और अनुसार तैयारी करने का प्रयास करें एक effective studying का schedule को तैयार करें.

अपना study schedule बनाए

यदि आप coaching institute से जुड़ते हैं तो आपको उनके बताए गए करिकुलम के हिसाब से ही चलना पड़ेगा क्यूंकि आपको कोचिंग में वैसे ही पढ़ाया जाएगा जैसा उनका schedule है. ऐसा नहीं है की कोचिंग लेने का कोई फ़ायदा नहीं है, कोचिंग का फ़ायदा है लेकिन आपको उनके अनुसार चलना पड़ेगा और कोचिंग के स्पीड के साथ keep up रहना पड़ेगा नहीं तो आप पीछे रह जाएंगे. हमारा सुझाव है कि आप अपने हिसाब से आपकी ताकत और कमजोरियों के आधार पर अपना study plan तैयार करें. स्टडी प्लान को ऐसे तैयार करें की एग्जाम से कम से कम 1 महीने पहले आपका पूरा सिलेबस हो जाए. SSC सगल की तैयारी के लिए आप SWOT analysis का उपयोग कर सकते है. स्वॉट एनालिसिस का मतलब होता है अपनी ताकत, कमज़ोरी, और अवसरों को जानना और उन पैर काम करना.

Subjects के हर topics को समझे और हर problem को solve करे

एक-एक करके हर subject को complete करें कोई भी उसका topic को न छोड़े, एक बार जब आप study plan तैयार कर लेते हैं, तो एक के बाद एक subjects की खोज शुरू करें. जैसा कि July के बाद August या September में Tier-1 exam कराई जाएंगी, आपके पास तैयारी के लिए दो महीने से अधिक का समय है. हमारा सुझाव है कि आप उन subjects से शुरू करें जो आपको कठिन लगते है. General Awareness एक scoring subject है और इसके लिए विशेष रूप से तैयारी की आवश्यकता होती है, क्यूंकि सबसे ज़्यादा marks आप इसी से स्कोर कर सकते है. Current Affairs के बारे में पढ़ने के लिए हर रोज कम से कम 20 minutes समर्पित करें. Tier- I और Tier- II दोनों round में English और Quantitative section बहुत important हैं. इसलिए, हमारा सुझाव है कि आप इन sections पर अधिक concentrate करें.

Online study forums में participate करें

Study forums में participate करे क्यूंकि group discussions आपको exam के लिए तैयार करने में एक बूस्ट देगी, ऐसा इसीलिए की जब आप ग्रोपु मे टॉपिक्स डिसकस करोगे तब आपके doubts  जल्दी क्लियर होंगे, इस से ना की आपका फायदा होगा बल्कि और भी स्टूडेंट्स को फायदा होगा. जैसा कि आप घर पर तैयारी कर रहे हैं, आपको SSC CGL के बारे में विचारों का आदान-प्रदान करना मुश्किल हो सकता है. हमारा सुझाव है कि आप online study platforms में भाग लें, जो कि digitalization की वजह से मौजूद हैं. अपने आप को पंजीकृत करें और मंचों में भाग लें जो input और shortcut प्रदान करने के अलावा आपके सैद्धांतिक संदेह को साफ कर सकते हैं.

Online Classes ले सकते है

Online classes में participate करें, कई शिक्षा websites विशेष रूप से SSC CGL exam के लिए free online classes प्रदान करती हैं. उन्हें पहचानने और कक्षाओं का उपयोग करने का प्रयास करें. वे Study material download करें जो वे free में publish करते हैं और daily current affairs का पालन करें. कई YouTube channel हैं जो special lecture देते हैं, उन्हें कभी miss मत करो. हो सकता है की जप लेक्टर्स आपको YouTube पैर मिलें, उनमे से कोई टिपिकल टॉपिक्स में आपको question सॉल्विंग का इजी मेथड मिल जाए.

Free Mock Tests को मत छोडो

आपको free mock test लें क्योंकि अब SSC CGL exam online ही कराई जाती है तो कैंडिडेट्स को computer based test (CBT) से परिचित होना चाहिए. यदि आप SSC CGL free mock tests को लेते है तो आपको पता चल जाएगा की CGL exam online कैसे आयोजित की जाता है. फिर जब आप रियल एग्जाम देंगे तो आपको बहुत आसानी होगी की एग्जाम कैसे स्टार्ट करना है और कैसे कोई question स्किप या मार्क फॉर चेक करते है. आप एक full length online mock test ले सकते है, जो आमतौर पर free में उपलब्ध नहीं हैं, उसका कुछ चार्ज आपको देना पड़ सकता है, लेकिन फुल लेंथ mock test आपकी तैयारी अच्छी तरह से करने में मदद करेगा. इस टेस्ट में आपको variety of questions मिलेंगे. हालांकि, कुछ mock test आपको इंटरनेट पे मिल सकते है जो फ्री हो. अगर आप उनको search करे और आपको वह मिल जाते है तो उन्हें लेना मत भूलें, बल्कि उनको लें.

पिछले साल के प्रश्न पत्र पढ़े

mock test के अलावा, SSC CGL previous year question papers के अलावा practice papers भी मिलेंगे जो exam के लिए भी बहुत useful हैं. जो प्रीवियस ईयर पेपर्स होते है, उनमे से 2-4 questions के दोबारा आने के 90 percent होते है। पिछले सालों के पेपर्स से आपको अंदाज़ा लग जाएगा की असल में एसएससी सीजीएल का पेपर का क्या लेवल है और उसमे किस तरह के questions पूछे जाते है. में तो कहूंगा की आप पिछले 10 सालों के पेपर्स कही से भी ले आए या उन्हें डाउनलोड कर लें.

तनाव से दूर रहें

आपको तनाव से बिलकुल दोस्ती नहीं करनी है. मान लो की आपने सिलेबस भी पूरा कर लिया है लेकिन आप सोच में दुबे है की पैर केसा होगा में क्वालीफाई होऊंगा की नहीं, क्या होगा? ये सब आपको नहीं सोचना है, आपको कॉंफिडेंट रहना है. अगर आप एग्जाम में बैठने तक सोचते चिंता करेंगे तो आप पीछे का याद किया भूल जाएंगे. इसीलिए तनावमुक्त रहें. पढाई करते-करते बीच में गैप लेना न भूलें.

आखिर में

अंत में मैं सिर्फ इतना कहूंगा की अगर आपने ऊपर बताए गए कुछ tips को अपना लिया और उन पर अमल किया तो ये दावे से कह सकता हूँ की आपको SSC CGL का पेपर crack करने से कोई नहीं रोक सकता.

ऐसी ही information और govt. job notification के लिए हमारे साथ जुड़े रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *