SSB Interview Ko First Attempt Mein Kese Crack Kare

SSB Interview को First Attempt में कैसे Crack करें?

Posted on

Defense Services को ज्वाइन करने से पहले सबको ssb interview crack करना होता हैं. और इस इंटरव्यू को आप आसानी से क्रैक कर सकते हो. बस आपको कुछ बेसिक चीज़ो का ध्यान रखने की जरुरत है. बहुत सारे लोग पूछते है की how to crack SSB Interview in  First Attempt? इस आर्टिकल में हम आपको ये बताएंगे की आप SSB Interview अपने First Attempt में कैसे clear कर सकते हो.

अगर आप SSB crack करने के बारे में search कर रहे है तो इसका मतलब है आपने फर्स्ट written paper क्लियर कर लिया. पहले तो आप सबको उसके लिए हमारी टीम की तरफ से मुबारकबाद देते है.

SSB क्या है?

किसी भी काम को करने से पहले हमे उसके बारे में अच्छी जानकारी होना आवशयक है. SSB का फुल फॉर्म है Staff Selection Center जिसके जरिये हम या हो Indian Army, Indian  Navy, या Indian Air Force में Officer post के लिए भर्ती हो सकते है.

SSB Interview 5 days का प्रोग्राम होता है जिसमे हर candidate की मानसिक और शारीरिक क्षमताओं का परिक्षण होता है. इसके अलावा हर कॅंडिडेट में Officers-Like-Qualities को भी ढूंढा जाता है. अगर आप में वो बात है तो आप आसानी से SSB Interview  Crack कर सकते हो.

Officers-Like-Qualities एक दिन में नहीं आती है. ऐसे qualities हर किसी में होती है बस आपको उसके बारे में मालुम होना चाहिए. इन qualities को शॉर्ट फॉर्म में OLQ बोला जाता है और ये कुल मिलकर 15 तरीके की होती है.

  1. Effective Intelligence (प्रभावी बुद्धिमत्ता)
  2. Reasoning Ability (सोचने की क्षमता)
  3. Organizing Ability (क्षमता का आयोजन)
  4. Power of Expression (अभिव्यक्ति की शक्ति)
  5. Social Adaptability (सामाजिक अनुकूलन)
  6. Cooperation (सहयोग)
  7. Sense of Responsibility (जिम्मेदारी की भावना)
  8. Initiative (पहल करने की क्षमता)
  9. Self Confidence (आत्मविश्वास)
  10. Speed of decision (तुरंत निर्णय लेना)
  11. Ability to influence the group (समूह को प्रभावित करने की क्षमता)
  12. Liveliness (आजीविका)
  13. Determination (दृढ़ निश्चय)
  14. Courage (साहस)
  15. Stamina (इस्फुर्ति)

बस आपको अपनी इन खूबियों को निखारने की जरुरत है और आपक आसानी से ssb interview crack कर लेंगे. इसके अलावा आपको अपने बारे में जानने की जरुरत है की आप क्या कर सकते है और क्या नहीं.

SSB Interview में कौन कौनसे Tests होते है?

ऊपर बताई गई 15 qualities को 5 दिन के SSB Interview के दौरान अलग अलग tests के जरिये परखा जाता है. अब हम उन 5 day testing के बारे में जानते है और उनमे हमें क्या करना चाहिए. पहले से चीज़े पता होने से आपको SSB अपने first attempt में crack करने में आसानी होगी.

Day 1: OIR & PPDT

SSB Interview के day 1 में 2 tests होते है पहला OIR और दूसरा होता है PPDT. इस टेस्ट्स के जरिये candidates को shortlist किया जाता है Day 2, 3, 4 और 5 के लिए. जो इन टेस्ट्स में फेल होता है उन्हें वापस भेज देते है.

OIR की फुल फॉर्म है Officer Intelligence Rating जिसमे कैंडिडेट की IQ को टेस्ट करते है written paper के जरिये. इसमें 2 paper होते है जिनको आपको कुछ टाइम लिमिट में पूरा करना होता है. सारे के सारे multiple choice questions होते है जिनके answers आपको अपने sheet में लिखना होता है. इसके लिए आपको बहुत practice की जरुरत है जिससे आप सारे questions दिए गए टाइम में पूरा कर सके.

इसके बाद अगला पेपर है PPDT (Picture Perception and Description Test). इसमें आपको एक photo दिखाई जाएगी और आपको उसके बारे में लिखना होगा एक पेपर पर. लिखने के बाद सभी लोगो को groups में बात दिया जाएगा जिसमे आपको फोटो को describe करना होगा और ग्रुप डिस्कशन करके एक conclusion पर आना होगा. इसको clear करने के लिए भी आपको बहुत practice की जरुरत है. आपको सिर्फ 30 seconds दिए जाएंगे फोटो के बारे में लिखने के लिए, 1 minute फोटो को describe करने के लिए और 5 मिनट ग्रुप को दिया जाएगा discussion करते हुए conclusion पर आने के लिए.

PPDT के दौरान हो सकता है की हर group member की स्टोरी अलग हो. लेकिन आपको कोशिश करनी है की सबकी बात सुने और most common स्टोरी पिक करके, बाकी स्टोरी से mix करके conclude करे. इस टेस्ट में आपकी Self Confidence, Power of Expression, and Ability to influence the group  वाली qualities को देखा जाता है. कोशिश करे की सबको बोलने का मौका मिले और आप बोलने से पहले सबकी बात सुने. जरुरी नहीं है की आप कित्ता बोलते है, जरुरी यह है की आपके जो बोला वो कित्ता सही बोला.

जो candidates टेस्ट क्लियर नहीं कर पाते उन्हें वापस भेज दिया जाता है. बाकी लोगो को अंदर एंट्री मिलती है और बाकी टेस्ट्स देने का मौका भी.

Day 2: Psychological Tests

SSB के day 2 में Psychological Tests होते है जिसमे 4 तरह के पेपर होते है. इस टेस्ट को पास करने के लिए आपको बहुत practice की ज़रूरत है क्युकी इसमें आपको टाइम कम मिलता है और लिखना ज्यादा होता है.

  1. Thematic Apperception Test [TAT]
  2. Word Association Test [WAT]
  3. Situation Reaction Test [SRT]
  4. Self Description Test [SD]

Thematic Apperception Test [TAT] में आपको टोटल 12 pictures के बारे में लिखना होता है जैसा की आपने Day 1 के PPDT exam में किया था. बस फरक इत्ता होता है की आपको वो pictures describe नहीं करनी होती है. आपको 11 pictures दिखाई जाती है स्क्रीन पर और आखरी वाली photo आपको खुद सोचनी होती है और लिखनी होती है. कोशिश करे की आप आखरी पिक्चर अपनी लाइफ से रिलेटेड रखे.

Word Association Test [WAT] में आपको स्क्रीन पर एक के बाद एक टोटल 60 words दिखाया जाएगा और आपको उसका इस्तेमाल करके 1-1 meaningful sentence लिखना होगा. इसमें आपको 15 seconds मिलेंगे 1 word देखने क लिए और 15 seconds उस word का sentence बनाने के लिए. कोशिश करे की आप किसी भी quotes, idioms, और phrases का इस्तेमाल कम से कम करे.

Situation Reaction Test [SRT] में आपको एक booklet मिलेगी जिसमे total 60 अलग अलग situations होगी और आपको उनके responses को पेपर में लिखना होता है. इसके लिए आपको टोटल 30 minutes का टाइम मिलेगा. कोशिश करे की इसमें आप सिर्फ वही चीज़ लिखे जो आप कर सकते हो उस situation में.

Self Description Test [SD] में आपको टोटल 15 मिनट्स का टाइम मिलेगा और उसमे आपको खुदके बारे में, पेरेंट्स के बारे में, टीचर्स या एम्प्लॉयीर के बारे में लिखना होता है की वो आपके बारे में क्या सोचते है. इसकी भी प्रैक्टिस आपको पहले से करनी होती है.

Day 3 or Day 4: GTO [Group Testing Officer] or Personal Interview [PI]

Day 3 और Day 4 की activities शामे होती है. हर दिन आधे candidates का GTO होता है और आधे कैंडिडेट्स का Personal Interview होता है.

Group Testing Officer [GTO]

GTO के लिए अलग अलग groups बनाए जाते है और फिर टोटल 9 tests होते है वो भी series में. इस टेस्ट में देखा जाता है की आप team के साथ मिलकर कैसे काम करते है या फिर आप टीम को कैसे lead करते है. GTO test में होते है:

1. Group Discussion (GD): इसमें हमे 3-4 टॉपिक दिया जाता है और पुरे group को 1 टॉपिक चूसे करके उसपर discussion करना होता है. आखिर में हमे उस टॉपिक को conclude करना होता है. इसमें अक्सर latest current affairs और general topics दिए जाते है. बस आपको थोड़ा बहुत मालूम होना चाइये और बाकी के सारे नियम एक जैसे ही है.

2. Group Planning Exercise (GPE): ये बहुत महत्वपूर्ण टेस्ट होता है जिसमे आपकी team और time management वाली quality देखी जाती है. आपको एक नक्शा दिखाया जाएगा और कुछ समय पर होने वाले tasks बताए जाएंगे आपको वो सारे काम पूरे करके अपनी final destination पर पहुंचना होता है. बेहतर रहेगा की आप इसकी प्रैक्टिस पहले से करके जाईये.

3. Progressive Group Task (PGT): इस टास्क में आपको एक wooden log, wooden plank, rope और एक sensitive object दिया जाएगा. आपकी team को और उस सामन को दूसरी और जाना होता है कुछ obstacles क्रॉस करके. इसमें आपको अपने GTO की बात को ध्यान से सुन्ना है और बार बार सवाल नहीं करने है.

4. Half Group Task (HGT): इसमें आपको वही सारी चीज़े करनी होती है जो आपने PGT में करी है बस आपका group divide हो जाएगा और obstacles थोड़े चेंज हो जाएंगे.

5. Command Task: इसमें आपको commander बना दिया जाएगा और आपको वही सेम चीज़े मिलेगी. इस टास्क में आपको किसी भी 1 या अधिक partner को बुलाएंगे और उसे कमांड देंगे की क्या करना है. ध्यान रखना की आप अपने पार्टनर्स की मदद नहीं ले सकते है. आपको 1 ऑब्स्टैले क्रॉस करना होता है.

6. Individual Obstacles Task (IOT): इसमें हर candidate को अलग अलग obstacles पार करने होते है. कुल मिलकर इसमें 10 obstacles होते है और उनके स्कोर होते है 1 से लेकर 10 तक. इस टास्क में आपके stamina को परखा जाता है.

7. Snake Race/Group Obstacle Race: [Covid टाइम में ये नहीं हो रहा है.] इसमें आपके पुरे ग्रुप को अलग अलग obstacles क्रॉस करने होते है वो भी एक साथ मिलके.

8. Individual Lecturette: इस task में आपको कुल 4 topics दिए जाएंगे उसमे से आपको 1 topic पसंद करना है और 3 मिनट तक बोलना है. Topic ज्यादातर general या latest news वाले होते है.

Personal Interview [PI]

PI आपका लगभग 1 घंटे के करीब का चलता है जिसमे अफसर आपकी personality को judge करता है. ये Day 3, या 4 में से कभी भी हो सकता है. आपको बस आपको सच बोलना है. Interviewer आपसे questions को घुमा फिरा कर पूछ सकता है और cross questions भी करता है, जिनका जवाब आपको सटीक देना है. अक्सर questions एक साथ पूछे जाते है जिसको rapid-fire भी बोला जाता है. ध्यान रखे की आप बोलने से पहले सारे क़ुएस्तिओन्स को ढंग से सुने और एक एक का जवाब दे.

ज्यादातर questions आपकी life-related होते है. हालाकी कई questions general knowledge और आपकी applied-field से रिलेटेड भी आ सकते है. कभी कभी ये भी पूछा जाता है की अपने parents या friends की 2 अच्छी और 2 बुरी चीज़े बताओ लेकिन examples के साथ. जाने से पहले आप अपनी ज़िन्दगी की साड़ी बाते वापस याद करलो तो अच्छा होगा.

Day 5: Conference

इस आखरी दिन में आप सारे बोर्ड मेंबर्स के सामे बैठेंगे और वो आपसे general questions पूछेंगे की आपका stay कैसा था, कोई इम्प्रूवमेंट करना चाइये क्या, कौन आपको motivate करता है वगैरह वगैरह. कई candidates जो बॉर्डर लाइन पर होते है उनसे अलग तरह के सवाल पूछे जाते है जैसे किसी सिचुएशन में क्या करेंगे.

ये ज्यादा से ज्यादा 1 से 2 minutes का ही होता है. इसके बाद results announce करते है और जो recommend नहीं होते है उन्हें वापस भेज देते है. SSB recommend candidates को आगे medical check-up के लिए भेज दिया जाता है.

हमने क्या सीखा

इस article में हमने आपको बताया है की SSB Interview के 5 days में कौन कौन से tasks होते है. थोड़ी सी मेहनत और आत्मविश्वास से आप पहला SSB अपने First Attempt में crack कर सकते हो.

आपको ये आर्टिकल केसा लगा हमे comments section में जरूर बताए.

Latest government jobs/exam notifications के लिए हमें subscribe करना न भूले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *