REET Exam Ki Preparation Kaise Kare

REET Exam 2021 की तैयारी Kaise करें?

Posted on

Reet Exam Ki Tayari Kaise Kare: योग्यता अंक प्राप्त करने का एक सफल तरीका होने जैसी कोई बात नहीं है. हालाँकि, एकाग्रता और strong संकल्प दो चीजें हैं जो आपको किसी भी competitive exams जैसे Neet और UPSC IAS में उत्कृष्टता प्राप्त करने में मदद करेंगी. इसके अलावा, आपकी दिनचर्या में कुछ त्वरित बदलाव आपको syllabus को पर्याप्त रूप से cover करने में मदद करेंगे.

इन सभी smart tips के बारे में नीचे detail में चर्चा की गई है, यह सब जानने के लिए इसे पूरा read करें:

  • आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप परीक्षा के नवीनतम पाठ्यक्रम से भली-भांति परिचित हैं. इससे आपको खुद को study routine बनाने में मदद मिलेगी. इसके अलावा, आप अलग-अलग subjects के लिए अलग-अलग दिनों को divide कर सकते हैं और उन सभी को समय पर पूरा कर सकते हैं.
  • सही study material इकट्ठा करना एक और चीज है जो आपकी preparation में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. आपकी तैयारी के लिए बड़ी संख्या में किताबें उपलब्ध हैं, लेकिन उन पर भरोसा करें जो आपको निश्चित रूप से समझने में मदद करेंगी. सबसे उपयोगी किताबें NCERT और CBSE द्वारा प्रदान की जाने वाली किताबें हैं.
  • अपने स्वास्थ्य को बनाए रखें. Exam की सुफ्फिसिएंट तैयारी करने के लिए आप बीमार नहीं पड़ सकते. इसलिए, अपने health को बनाए रखना उतना ही important है जितना कि smart तरीके से study करना. इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को पर्याप्त रूप से hydrated रखें और हर समय सही भोजन करें. लंबे समय तक भूखे रहने और junk food खाने से बचें.
  • अधिक स्टडी न करें यह केवल आपकी लर्निंग की प्रोसेस को बेहद स्लो कर देगा कैसे? खैर बिना किसी break के लंबी अवधि तक पढ़ाई करने से आपको थकान महसूस हो सकती है. नतीजतन, आप अपनी तैयारी की गति को धीमा कर देंगे.
  • Study के दौरान छोटे-छोटे break लें. जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, कड़ाई से अध्ययन करने से विनाशकारी परिणाम प्राप्त होंगे. इसलिए, पढ़ाई में अपनी रुचि बनाए रखने और तरोताजा रहने के लिए, अपने अध्ययन सत्रों के बीच में छोटे-छोटे break लें.

ये कुछ effective tips हैं जिन्हें आपको REET 2021 की preparation करते समय ध्यान में रखना चाहिए. इसके अलावा, अपनी आंखों के सामने जो कुछ भी आप देखते हैं उसका अध्ययन करने और उसे चकमा देने की तुलना में smart तरीके से study करना अधिक महत्वपूर्ण है. Syllabus के बारे में जागरूक रहना study के कुछ हिस्सों में से एक है और अपने प्रवाह को बनाए रखना इसका एक और बहुत ही आवश्यक हिस्सा है.

इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप बीच-बीच में उचित break के साथ smart तरीके से एक study pattern तैयार करें. यह न केवल आपके समग्र सीखने में आपकी मदद करेगा बल्कि साथ ही आपको खुद को स्वस्थ रखने में भी मदद करेगा.

REET 2021 परीक्षा तैयारी रणनीति

Focused Syllabus तैयारी

पूरे syllabus को cover करने के लिए 15 दिन का समय कम है, खासकर ऐसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए. लोग REET के लिए अपना registration कराते ही तैयारी शुरू कर देते हैं. हालांकि, अगर किसी कारण से आप अपने REET पाठ्यक्रम के एक हिस्से को cover करने में असमर्थ थे, तो आपके पास अभी भी समय है. हर चीज को समझने का सबसे अच्छा तरीका है अपने समय को कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से divide करना.

DescriptionTime to invest in learningThe time needed to revise
Comprehension and English/Hindi Grammar2-3 hours every day20 minutes after a short break
Children Development and Pedagogy3-4 hours in a day20 minutes after a short break
Maths, Science, or Social Science3-4 hours in a day20 minutes after a short break

यदि आप सही pattern का पालन करते हैं और अपने syllabus के सभी parts पर focus करते हैं तो यह easy नहीं है. पूरे syllabus को cover करना difficult होगा, इसलिए अपने syllabus के important parts पर ध्यान दें. इसके अलावा, सुबह difficult parts को revise करने का प्रयास करें.

एक human brain सुबह के घंटों के दौरान सबसे अधिक fresh होता है और बिना किसी संशोधन के लगभग 90% सब कुछ याद रखने की capacity रखता है.

भले ही तैयारी के लिए पालन करने के लिए यह सही time-table है, फिर भी आपको इसके साथ सहज होना चाहिए. अपने आप पर बहुत अधिक दबाव डालने से आपको अच्छे result प्राप्त करने में मदद नहीं मिलेगी. इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपनी गति और सुविधा के अनुसार इस schedule को follow करें. अपने comfort zone से थोड़ा बाहर निकल जाना ठीक है लेकिन किसी भी चीज से सख्ती से चिपके रहकर खुद पर बोझ न डालें.

REET 2021 Section-Wise Exam की Preparation

यदि आप top score करना चाहते हैं और उस job को अपने लिए प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे पास आपको बताने के लिए कुछ और चीजें हैं. सबसे पहले, आपको जो अध्ययन करने की आवश्यकता है उसकी एक अच्छी समझ होना आवश्यक है. अगर आप अभी तक इससे अनजान हैं तो चिंता न करें! हमें आपकी पीठ मिल गई है. यहां वह सब कुछ है जो आपको परीक्षा के विभिन्न वर्गों के बारे में जानने की जरूरत है.

Comprehension and English/ Hindi Grammar

इस part का उद्देश्य आपकी language पर पकड़ को रोकना है. इसमें संज्ञा से लेकर काल तक व्याकरण के सभी भाग शामिल होंगे. आप इस paper में अनदेखे अंशों से भी निपटेंगे. इसके अलावा, paper थोड़ा lengthy हो सकता है, इसलिए आपको अपनी exam पूरी करने के लिए अपनी लेखन speed का अभ्यास करते रहने की आवश्यकता है.

बच्चों का व्यवहार

जब आप एक शिक्षक के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो बच्चे के व्यवहार के बारे में जानना आवश्यक है. यह खंड यह आकलन करने में मदद करेगा कि आप बच्चे के व्यवहार को कितना समझते हैं. अधिकांश प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे, इसलिए आपको भ्रमित हुए बिना बहुत सावधानी से उत्तर देना चाहिए.

Mathematics, Science and Social Science

विभिन्न शैक्षिक पृष्ठभूमि से आने वाले शिक्षकों को पंजीकरण के समय अपना विषय तय करना होगा. Science background वाले शिक्षक अपनी परीक्षा के लिए science या mathematics के बीच select कर सकते हैं. जबकि कला पृष्ठभूमि के शिक्षकों को social science की परीक्षा देनी होती है.

यह खंड आपकी तार्किक सोच क्षमताओं और समस्या-समाधान क्षमताओं का मूल्यांकन करने के लिए पेश किया गया है.

इन सबके अलावा, एक और महत्वपूर्ण बात है जो आपको क्वा qualify करने के एक कदम और करीब ले जाती है. यह कुछ और नहीं बल्कि अपने लक्ष्य के प्रति strong resolution है। इसलिए, प्रेरणा पर उच्च रहें और अपने लक्ष्यों के लिए कड़ी मेहनत करें; जिस दिन आपको कोई ऑफर मिलेगा वह दिन दूर नहीं है.

REET 2021 परीक्षा की तैयारी के लिए Study Tips

Test papers के माध्यम से सीखना

जब आपके पास अपनी परीक्षा को संशोधित करने या तैयारी करने के लिए केवल 15 दिन शेष हों, तो books खोलना सही नहीं है. यह तभी सही है जब आप mock test लेना शुरू करते हैं और previous years के प्रquestion paper में important parts search करते हैं. नीचे सूचीबद्ध कुछ techniques हैं जो आपको last time में proper way से prepare करने में help करेंगी.

REET previous years के question papers की जांच करें

ऐसे मामलों में पिछले वर्षों के paper फायदेमंद होते हैं. यह आपको जो कुछ भी सीखा है उसे संशोधित करने और सभी महत्वपूर्ण विषयों का विश्लेषण करने में आपकी सहायता करता है. इसके अलावा, आप परीक्षा के pattern को भी समझ सकते हैं. इसके अलावा, यदि आप अपने विषयों का अध्ययन करना भूल गए हैं तो यह बिल्कुल सही है. आप पिछले पांच वर्षों के प्रश्नपत्रों को पढ़ सकते हैं और उच्च scoring भागों को तैयार कर सकते हैं.

इसके अलावा, ये परीक्षा के प्रश्नपत्र आपकी समग्र समझ का मूल्यांकन करने के लिए उत्कृष्ट हैं. आप खुद का आकलन कर सकते हैं और उन हिस्सों पर काम कर सकते हैं जिन्हें आप कमजोर महसूस करते हैं. इसलिए, हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी परीक्षा से एक सप्ताह पहले इन प्रश्नपत्रों को देख लें.

Mock test series

यह लगभग हर इच्छुक candidate की स्पष्ट पसंद है. यह वास्तव में आपकी exam की preparation का एक best तरीका है, और आपको mock test series के लिए registration करना होगा. ये श्रृंखला विशेष रूप से आपके syllabus की बेहतर समझ बनाने में आपकी मदद करने के लिए design की गई है. Evaluation के उद्देश्य से mock test series फिर से excellent हैं. हर बार जब आपको लगे कि आप पूरी तरह से तैयार हैं, तो mock test लें और खुद का analysis करें.

समय का ध्यान रखें

आपको 150 minutes में 150 question का प्रयास करना होगा. इसलिए, पूरे question paper को पूरा करने में सक्षम होने के लिए एक अच्छी speed बनाए रखना महत्वपूर्ण है. सुनिश्चित करें कि आप अधिक लिख रहे हैं और कम पढ़ रहे हैं. किसी question का answer देने में लगने वाले time को ध्यान में रखें और अंत में इसे कम करने का प्रयास करें.

ये सभी आवश्यक चीजें हैं जो आपको 15 दिनों या उससे कम समय में REET exam की preparation में मदद कर सकती हैं.

REET 2021 परीक्षा की तैयारी के लिए quick tips

आपने अपने syllabus को पूरी तरह से संशोधित कर लिया होगा, और आप अपनी exam में excellence प्राप्त करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. लेकिन, अंतिम समय में specific technical युtips हैं जो आपको आसानी से paper लिखने में मदद करेंगी.

  • REET में कोई negative marking नहीं है. तो, आप कम से कम चिंता के साथ अपना paper लिख सकते हैं.
  • कोई section-wise qualifying अंक नहीं हैं. आपको केवल overall merit अंक चाहिए.
  • चूंकि कोई नकारात्मक अंकन नहीं है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने सभी प्रश्नों का प्रयास किया है.
  • उन questions पर ज्यादा time waste न करें जिनसे आप अनजान हैं.

Conclusion

परीक्षा के लिए उपस्थित होते समय अपने बारे में आश्वस्त रहें. शांत और संयमित रहने से आपके paper को आसानी से solve करने में help मिल सकती है. इसके अलावा, आपने इसके बाद सभी आवश्यक जानकारी पहले ही संग्रहीत कर ली है, और अब आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *