NDA Exam Preparation Tips In Hindi

NDA Exam की तैयारी Kaise करें?

Posted on

NDA देश में सबसे अधिक मांग वाली defense entrance exam में से एक है. परीक्षा पास करने से candidates को Army, Navy और Air Force और Indian Naval Academy Course (INAC) में प्रवेश में मदद मिलेगी. परीक्षा साल में दो बार दो चरणों में आयोजित की जाती है, written exam और SSB interview. लगभग 6 लाख candidates परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं, जिनमें से लगभग 5000 से 6000 उम्मीदवारों को SSB interview के लिए बुलाया जाता है.

किसी भी परीक्षा जैसे की REET Exam या फिर Neet Paper या कोई और सरकारी एग्जाम को क्लियर करने के लिए सबसे जरुरी हैं मन लगा कर पढ़ना. अगर आपका लक्ष्य साफ़ हैं और मेंहनत पक्की हैं तो आपको कोई नहीं रोक सकता.

NDA परीक्षा pattern को समझना और syllabus को जानना उम्मीदवारों के लिए परीक्षा में सफलता के द्वार खोलेगा. परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के प्रकार को जानने के लिए पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करना भी महत्वपूर्ण है.

Mathematics section को practice और basics की अच्छी समझ की आवश्यकता है. यह अनुशंसा की जाती है कि उम्मीदवारों को कक्षा 6 से 12 तक की NCERT books के माध्यम से Mathematics, English और Science से प्रश्न तैयार करने चाहिए. English की तैयारी के लिए, उम्मीदवारों को newspaper और books पढ़नी चाहिए और basic grammar rules पर भी ध्यान देना चाहिए. toppers द्वारा NDA 2021 की तैयारी करने के तरीके के बारे में यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं.

NDA Exam का Format

NDA परीक्षा का पहला चरण written exam है. परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को SSB interview के लिए बुलाया जाता है. SSB interview के बाद, उम्मीदवारों को medical test के लिए बुलाया जाता है. लिखित परीक्षा में mathematics और general ability test (GAT) शामिल हैं. Mathematics में, मूल रूप से कक्षा 11 और 12 NCERT की किताबों का हिस्सा है. Questions basic level के होते हैं लेकिन एक tricky format में तैयार किए जाते हैं. परीक्षा में pass होने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 40 questions को solve करना होगा. GAT में English, Mathematics, Science, Current Affairs, History & Geography शामिल हैं. एक बार जब आप UPSC द्वारा निर्धारित cut-off marks हासिल करके लिखित परीक्षा pass कर लेते हैं, तो उम्मीदवारों को SSB interview के लिए बुलाया जाता है. Army, Navy and Air Force जैसे form में दी गई preference के अनुसार SSB Centre allot किया जाता है.

Mathematics की तैयारी की Strategy

Mathematics में calculus, algebra and vector के question शामिल हैं. Calculus से अधिकतम प्रश्न पूछे जाते हैं. NDA में प्रश्न थोड़े मुश्किल होते हैं जबकि हम कक्षा 11 और 12 में बहुत ही बुनियादी स्तर का गणित सीखते हैं. छात्रों को अधिकतम पाठ्यक्रम को cover करना चाहिए. जो उम्मीदवार गणित में कमजोर हैं उन्हें अपना आधार बहुत मजबूत बनाना चाहिए. परीक्षा में pass होने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 40 प्रश्नों को हल करना होगा. Basics को clear करने के लिए उम्मीदवारों को अपने स्कूल स्तर की पुस्तकों का उल्लेख करना चाहिए. पाठ्यक्रम के भाग को विभाजित करें और उसके अनुसार अध्ययन दिनचर्या तैयार करें. यदि आप calculus को समझ लें तो इसे हल करना आसान हो जाता है. इसलिए calculus को लेकर डरें नहीं.

GAT के लिए तैयारी की रणनीति

GAT में English, Physics, Chemistry, Sports Current Affairs से सवाल पूछे जाते हैं. अखबार और मैगजीन पढ़कर अंग्रेजी की तैयारी करें. कठिन शब्दों को note कर लें और dictionary में खोजें. इससे आपकी vocabulary में सुधार होता है. English में, error spotting. passage और comprehension, पर्यायवाची और विलोम आदि से प्रश्न पूछे जाते हैं. उम्मीदवारों को grammar के rules के साथ भी स्पष्ट होना चाहिए. अपनी vocabulary में improvement करने के लिए बहुत कुछ पढ़ें. इसके अलावा, उम्मीदवारों को बहुत practice करना चाहिए. History के लिए notes तैयार करें और इसे ठीक से संशोधित करें.

Geography में प्रश्न बहुत ही तथ्यात्मक और व्यावहारिक होते हैं. जब भी geography सीखें तो atlas book को एक तरफ रख दें. दुनिया के नक्शे, महासागरीय धारा, भारत के नक्शे आदि को देखें. उम्मीदवारों को पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए. आपका ज्ञान गहन होना चाहिए ताकि आप किसी भी प्रश्न को हल कर सकें.

Current Affairs में, हाल की घटनाओं से अवगत रहें. Polity में, कुछ महत्वपूर्ण लेखों को याद करें और notes बनाएं. Fundamental duties and rights से प्रश्न पूछे जाते हैं और इसके साथ पूरी तरह से व्यवहार किया जाता है. Economy में मुश्किल से एक या दो प्रश्न पूछे जाते हैं, five year plan and economic development के माध्यम से जाना.

Physics, Chemistry और Biology से लगभग 15 से 20 प्रश्न पूछे जाते हैं. कक्षा 8, 9 और 10 की किताबों से अपने basics clear करें. Current Affairs में, छात्रों को पिछले छह महीनों की घटनाओं का अध्ययन करना चाहिए.

लिखित परीक्षा की Strategy

परीक्षा से पहले, उम्मीदवारों को तनाव नहीं लेना चाहिए. उन्हें आपके द्वारा सीखे गए विषयों को संशोधित करने के बजाय नए विषय नहीं सीखने चाहिए. परीक्षा के एक सप्ताह से पहले, उन सभी विषयों को संशोधित करें जिन्हें उम्मीदवारों ने पढ़ा है. सैंपल पेपर और पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करें. Speed और accuracy में सुधार के लिए mock test का प्रयास करें. ये सारी चीज़े आपको SSC CGL का पेपर क्लियर करने में भी मदद करेगी।

Future Aspirants के लिए सलाह

1. अपने Basics Clear करें

किसी भी basic science की किताबों का इस्तेमाल करके अपने basic science (Physics, Chemistry और Biology) को clear करें. Geography (Physical features of India- Mountains, Rivers, their deltas and और estuaries, आदि), Polity (भारतीय संविधान), अर्थशास्त्र (5-वर्षीय योजनाएँ, आर्थिक शब्द, जनगणना, आदि) और इतिहास की बुनियादी पुस्तकों को अच्छी तरह से पढ़ें ( प्राचीन, मध्यकालीन और आधुनिक) जो बहुत दिलचस्प भी हैं.

Current Affairs के लिए, सभी संसाधनों जैसे Magazines, Internet, TV और Newspaper का उपयोग करें और हमेशा systematic रूप से notes तैयार करें. Economic/budget news, Science और technology news, inventions और discoveries, who is who, sportsखेल, currencies, books, authors, awards and honors, abbreviations, important days, organizations (राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय), national schemes, etc.

2. पिछले वर्ष के Question Paper को हल करें

एक बार जब आपको लगे कि आप तैयार हैं, तो NDA परीक्षा के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को देखें और पता करें कि आप में कहां कमी है, और फिर से उन विषयों पर ध्यान दें. इसलिए, पहले से अच्छी शुरुआत करें, कड़ी मेहनत करें,और study के लिए dedicated रहें जो अधिक सफलता सुनिश्चित करेगी. Mock test papers को हल करना भी काम करता है.

3. आपने जो सीखा उस पर Discuss करें

उस दिन आपने जो सीखा उस पर अपने साथियों के साथ discuss करें. यह आपको दिन के सीखने को संशोधित करने में मदद करता है और आपको इसे लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करता है. Friendly and healthy competition की पेशकश करते हुए peer discussion आपको अपनी प्रगति की जांच करने और ज्ञान का आदान-प्रदान करने में भी मदद करती है.

4. नियमित Break लें

सीखने की क्षमता बढ़ाने के लिए नियमित break लेना बहुत महत्वपूर्ण है. सुनिश्चित करें कि आप अपने brain को अधिक काम करने से रोकने के लिए हर घंटे के बाद एक छोटा break लें. इन छोटे अंतरालों का उपयोग खिंचाव, गीत सुनने या कुछ minutes के लिए आराम करने के लिए करें. ये छोटे-छोटे break आपके अध्ययन के समय को अधिक strong और productive बना देंगे.

5. Meditation और Physical exercise

ध्यान आपके दिमाग को शांत करने और आपकी एकाग्रता शक्ति में सुधार करने में मदद कर सकता है. Physical exercise आपके दिमाग को चीजों से दूर करने में सक्षम करते हुए आपके शरीर को आराम देता है और फिर से जीवंत करता है. शारीरिक और मानसिक व्यायाम तनाव के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है.

6. अच्छी नींद लें

नींद से attention और concentration में सुधार होता है. नींद की कमी आपके mood, focus और motivation को प्रभावित करती है. जल्दी सोने से पर्याप्त नींद लेने से अध्ययन की गई सभी चीजों को बेहतर ढंग से बनाए रखने में मदद मिलती है. इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप हर दिन कम से कम 7-8 घंटे सोएं.

7. Social Media से दूर रहें:

आपके phone और अन्य electronic gadgets से आने वाले कई distraction concentration बनाए रखने में सबसे बड़ी बाधा हैं. अपने अध्ययन के समय इस तरह की गतिविधियों में शामिल होने से आपका ध्यान भंग हो सकता है. पढ़ाई के दौरान break के अलावा किसी भी gadget का इस्तेमाल करने से बचें.

8. Time Management करें

किसी भी परीक्षा में सफल होने के लिए प्रश्न पत्र को हल करने के लिए time management और plan बनाना बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए किसी ऐसे प्रश्न पर अपना समय बर्बाद न करें जो आपको ज्ञात न हो; अगले प्रश्न पर switch करें और अंत में इसका प्रयास करें.

9. Positive रहें

हमेशा positive रहें और जो कुछ भी आप करते हैं उसमें excellence हासिल करने के लिए खुद पर विश्वास करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *