Bank PO Kaun Hai Aur Bank Mein PO Kaise Bane

Bank PO क्या होता है और Bank में PO कैसे बने?

Posted on

Bank में PO बनने का सपना बहुत लोग देखते है. लेकिन सब का यह सपना पूरा नहीं हो पाता क्यूंकि आज के ज़माने में competition बहुत ज़्यादा है चाहे कोई भी नौकरी देख लो Government Jobs, Bank, Defence, police, आदि सब में आपको इतना competition मिलेगा की नौकरी मिलना अब पहले के मुकाबले मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं. हम आपको यह बताएंगे की आप Bank  में PO कैसे बन सकते है.

अगर आप को Bank में PO बनना है तो आप इस article को पूरा पढ़िए. इस article में हम आपको बताएंगे की PO क्या होता है, PO का क्या काम होता है, PO कैसे बने, PO के लिए क्या-क्या qualification की ज़रूरत है और detailed information PO के बारे में.

PO क्या होता है?

PO का full form होता है Probationary Officer. हिंदी में probationary officer का मतलब परिवीक्षाधीन अधिकारी होता है.

असल में देखा जाए तो बैंक में probationary officer का कोई भी post नहीं होता लेकिन जब आप PO के लिए recruit हो जाते है, तो आप का पद assistant manager के तौर पे होगा. लेकिन आप शुरुआत के 2 साल तक training period में रहोगे इसीलिए bank द्वारा probationary officer का शब्द का उपयोग में लिया जाते है. probationary का अर्थ ही होता है किसी व्यक्ति की कार्यकुशलता या capacity और character को test करना जिस से पता चलता है की वो दिए हुए job के लिए fit बैठता है या नहीं.

Bank में PO का क्या काम होता है?

एक bank में PO को बहुत काम होते है. PO को finance, लिखित, billings, और अन्य bank services के काम को देखने होते है. जैसा की हमने बताया की PO एक assistant manager की post पे कार्यात होता है तो उसे bank के multiple काम को देखने होते है. अगर किसी customer ने कोई काम बताया हुआ हो तो उसे customer का भी काम करना होता है. वैसे तो bank PO की post एक clerk से ऊपर होती है लेकिन bank में सारे काम banking से related ही होते है.

Bank PO कैसे बने?

तो अब हम आपको बताते है की आप bank में PO कैसे बने. Bank में PO बनने के लिए आपको कुछ अहम नियम को ध्यान में रखना होगा जैसे minimum qualification, age limit और PO का syllabus.

Bank PO की minimum required qualifications हैं-

1. आयु सीमा (Age limit)

सबसे पहले आपको यह जानना होगा की आप PO की आयु सीमा के अंतराल है या नहीं. Bank PO बनने के लिए आपकी उम्र 20 से 30 वर्ष होनी चाहिए. यह उम्र सीमा सिर्फ general और OBC creamy layer वाले candidates के लिए है. OBC (non creamy layer) वाले candidates के लिए आयु सीमा में 3 साल की छूट (relaxation) है यानि 20 वर्ष से 33 वर्ष. जो SC/ST candidates है उनके लिए आयु सीमा में 5 साल की छूट (relaxation) है यानी 20 वर्ष से 35 वर्ष.

2. योग्यता (Educational Qualification)

अगर योग्यता की बात करी जाए तो आपको सिर्फ graduate होना ज़रूरी है. है यह सच है! आपको सिर्फ graduation की degree होनी चाहिए. यह बिलकुल फ़र्क़ नहीं पड़ता की आप किस field से graduate है. और सबसे खास है की कोई भी न्यूनतम marks की recruitment है नहीं है. बस आपको चाहिए तो बस एक डिग्री अगर आप graduate नहीं है तो आप PO  नहीं बन सकते.

PO की भर्ती प्रक्रिया

Bank  में PO की भर्ती की प्रक्रिया तीन चरणों में होती है. जो हम तीन चरणों की बात कर रहे है उनमे सबसे पहले Pre exam होता है जिसको Preliminary exam भी कहा जाता है. इस exam में English, Quantitative Aptitude, General Reasoning आती है. English  को छोड़ के आप Quantitative Aptitude और General Reasoning को आप हिंदी language में भी दे सकते है. ये तीनो category आपको 1 घंटे में करने होते है. 60 minute में 100 question attempt करने होते है. इस exam में negative marking होती है हर गलत answer की और ये exam आपको clear करना होता है. अगर आप यह exam clear नहीं कर पते है तो आप मैं exam में नहीं बैठ सकते.

Bank PO recruitment का दूसरा चरण है Main exam, और इस exam में आपको Reasoning, Computer Based Aptitude, General knowledge, Economics, Banking Awareness, Common Banking Questions, English, Interpretation जैसे topics में से questions पूछे जाते है. इस exam में 5 category होते है, पहले में reasoning & computer aptitude, दूसरा पेपर में General knowledge, economic & banking awareness, तीसरे paper में English, चौथे paper में Data Analysis & interpretation. जो last paper है पांचवा, वो paper पूरा English language में ही होता है, इसमें आपको letter writing और essay writing करनी होती है. Exam timing की बात करे तो पहले 4 paper के लिए आपको 3 घंटे का time मिलता है, और जो last का English paper है उसमे आपको सिर्फ 30 minutes का time मिलेगा. और minus marking की बात करे तो हर गलत आंसर के आपके 0.25 marks काट लिए जाएंगे.

जो main exam को clear कर लेता है उसके आगे Interview के लिए बुलाया जाता है. Interview panelist में आपको 2 से 6 members तक मिल सकते है.

संक्षेप

जैसा की हमने आपको बताया की actual में bank के अंदर PO की कोई भी post नहीं होती, तो आप जब recruit हो जाएंगे तो आप Assistant Manager के तौर पे काम करते हो लेकिन शुरुआती तौर पे आपका probation period रहेगा जो की training ही होती है. जब आप PO की तरह काम करेंगे तब आपकी salary लगभग 22000 रु से 45000 रु तक होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *