Bank Mein Clerk Kaise Bane

Bank में Clerk Kaise बने?

Posted on

आज हम आपको बताने जा रहे है की आप bank में clerk कैसे बन सकते है. जैसा की हमने बताया की आज के समय में हर क्षेत्र में, हर job में competition इतना ज़्यादा है की नौकरी मिलना बहुत मुश्किल हो गया है लेकिन यह नामुमकिन नहीं है. तो आप भी अगर bank clerk बनना चाहते है तो आप आज के इस article को पूरा पढ़ें. इस article में हम आपको बताएंगे की clerk क्या होता है, clerk का क्या काम होता है, clerk कैसे बने, clerk बनने के लिए क्या qualifications की ज़रूरत है, और detailed information clerk के बारे में.

Clerk कौन होता है?

Bank में clerk वो व्यक्ति होता है जो counter पे बैठ के banking सेवाओं का काम करता है और customer का दिए हुए कार्य को करता है. आसान शब्दों में खा जाए तो clerk उसे कहते है जो customer के द्वारा दिए हुए काम को सुनता है और उस कार्य को करता है.

Bank में clerk का क्या काम होता है?

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया, तो इस से साफ ज़ाहिर है की clerk का desk job होता है जो counter पे बैठ के banking services को देखता है और customer द्वारा दी गयी कोई भी शिकायत या जो उसे काम करवाना होता है जैसे passbook update करना savings account में कुछ changes करवाना और कुछ अन्य लिखित काम ये सब काम एक clerk का होता है. एक clerk की rank PO से नीचे होती है तो उसे पो द्वारा दिए हुए कार्य भी करने होते है.

Clerk कैसे बने?

Clerk बनना कोई मुश्किल काम नहीं है बस आपको अपनी मेहनत और dedication लगानी होगी. bank में clerk बनने के लिए आपको कुछ नियम का ध्यान रखना होगा जैसे की qualification, age limit और syllabus.

1. Age Limit

Bank में clerk बनने के लिए age limit न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष है. यह age limit general और OBC (creamy layer) के लिए है. अगर आप एक OBC (non creamy layer) के कैंcandidate है तो आपको age limit में 3 साल का relaxation मिलेगा यानि की छूट मिलेगी, जिसका मतलब age limit 20 वर्ष से 31 वर्ष है. अगर आप SC/ST candidate है तो आपको 5 साल का relaxation यानि छूट मिलेगी जिसका मतलब age limit 20 वर्ष से 33 वर्ष है.

2. Qualification

Bank में clerk बनने के लिए आपको सिर्फ एक graduation की ज़रूरत है यानी सिर्फ एक bachelor degree की recruitment है एक recognized university से. अगर आपके पास कोई भी graduation degree है तो आप bank में clerk बन सकते है. clerk की qualification requirement PO की तरह ही है इसमें कोई change नहीं है. न ही इसमें कोई न्यूनतम marks की requirement है.

Clerk बनने के लिए आपको computer की basic knowledge होनी ज़रूरी है, क्यूंकि जो bank में जो clerk होता है उसका मुख्य काम computer पे ही होता है, इसीलिए आपको computer की knowledge computer को कैसे operate करे ये सब आपको पता होना चाइये. इसके अलावा typing speed भी सही होनी चाइये.

Clerk बनने का process

clerk exam IBPS के द्वारा कराइ जाती है. IBPS का full form “Institute of Banking Personnel Selection” होता है. यह एक recruitment body है जो banking sector के लिए candidates को recruit करती है. clerk बनने के लिए आपको prelims exam और mains exam देना है. पहले दो exam आप English और Hindi किसी में भी दे सकते है. जो prelims exam को clear कर लेगा उस candidate को mains exam में बैठने दिया जाएगा। यह दोनों exam को pass करने के बाद आपको Interview के लिए बुलाया जाएगा. Interview clear करने के बाद ही clerk की posting की जाती है.

Prelim exam

यह first exam है clerk बनने की process का. इस exam में आपको English Language से 30 question पूछे जाएंगे जिसको आपको 20 minutes में करने है. दूसरा Numerical  Ability के 35 questions पूछे जाएंगे जिनको आपको 20 minutes में करने है. तीसरा Reasoning Ability के 35 questions पूछे जाएंगे जिनको आपको 20 minutes में करने है. यह पे ज़रूरी बात यह है की paper सिर्फ 1 घंटे का है और 100 questions पूछे जाएंगे. रही बात negative marking की तो हर गलत जवाब के 0.25 marks cut कर लिए जाएंगे.

फिर आता है mains exam. इस एग्जाम को आप तभी attempt कर सकते है जब आपने prelims exam clear कर लिया हो. यह paper थोड़ा different है. इसमें Reasoning Ability & Computer aptitude के 50 questions आपको 45 minutes में करने है. फिर English Language के 40 questions 35 minutes में attempt करने है. उसके बाद Quantitative aptitude के 50 questions के लिए आपको 45 minutes का time मिलेगा. आखरी में General Awareness and Financial Awareness के 50 questions के लिए 35 minutes का time मिलेगा. total 160 minutes का exam और 190 questions. तो इस से साफ़ ज़ाहिर होता है की आपको time का बहुत ही ज़्यादा ध्यान रखना है, क्यूंकि questions ज़्यादा है और time कम. आपको एक ही question पर ज़्यादा नहीं रहना. अगर उस question का जवाब नहीं आता तो दूसरे question पर जाइये. negative marking वही 0.25 marks है हर गलत जवाब के लिए.

Clerk Exam का syllabus

जो clerk है वो आगे General manager तक पहुंच सकता है, हालाँकि यह सब experience के हिसाब से होता है.

बात करे promotion की तो सबसे पहले वो अफसर / Assistant Manager फिर Manager फिर Senior Manager फिर Chief Manager फिर Assistant General Manager फिर Deputy General Manager फिर General Manager बनता हैं.

हर promotion के साथ में salary में भी increment होगा और जो extra benefits होते है वो भी मिलते जाएंगे. हालाँकि promotion ऐसे ही नहीं होता इसके लिए अंदरूनी interview और written exam conduct कराए जाते है इसके बाद ही promotion होता है.

Clerk की salary कितनी होती है?

एक clerk की salary IBPS clerk notification 2019 के तहत Rs 11765/- होती है जो की basic pay है. इसके साथ अलाउंस भी मिलता है जो की बेसिक पाय से अलग है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *